साल 2020 में भारतीय लोगों ने बनाया नया रिकॉर्ड, पूरे World में India हुआ No.1

Posted on

 पिछले साल 2020 में Corona जैसी महामारी के चलते बचाव को ध्यान में रखते हुए Online Payment को प्राथमिकता दी। जिसके कारण India का Online Payment करने में पूरे World में नया रिकॉर्ड बन गया। FIS की एक रिपोर्ट में पाया गया, INDIA मे Daily 4 करोड़ से ज्यादा Online Money Transection किया गया है।

पिछला साल 2020 Corona Virus जैसी बड़ी महामारी का साल रहा है, जिससे काफी बदलाव देखने को मिला है। Coronavirus जैसी महामारी के चलते Mask, Sanitizer जैसी चीजें अब हमारी Daily Routine का हिस्सा बन चुके हैं। Coronavirus के चलते हुए बदलाव के कारणों से हम Indian ने एक नया World Record बना दिया है, इस महामारी से बचने के लिए लोगों ने Cash Payment के बदले Online Payment ज्यादा की जिसके चलते हुआ ये कि हम भारत के लोगों ने नया World Record बना दिया।

103% की UPI Transection में हुई बढ़ोतरी
NPCI (National Payment Corporation Of India) के अनुसार जारी Report में गुजरे साल 2020 में Online UPI Transection में 103 Percent से ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। साल 2019 कि Report के अनुसार Total UPI Transection 2 Lakh Crore के आस-पास थी, और साल 2020 में UPI Transaction बढकर 4 Lakh Crore के भी पार चली गई।

पिछ्ले साल 2020 में Corona से बचने के लिए लोगों ने Online Payment कि है, और है कुछ Offer के चलते Online Payment से मिलने वाले Cashback से भी लोगों की काफी बचत भी हुई। कुछ दुकानदारों ने भी बताया कि उन्होंने भी ग्राहकों से Online Payment कि अपील की, जिसके कारण ग्राहक और दुकानदार दोनों Safe हो सके। अब लोगों को Online Payment करने की आदत बन चुकी है।

ONLINE UPI TRANSECTION करने में INDIA बना NO.1

2016 में हुई नोट बंदी में भारत के प्रधानमंत्री Narendra Modi नें Digital India कि एक मुहिम कि शुरुआत की थी, और इसी मुहिम के चलते INDIA में Online UPI Transection को बढ़ावा मिला। PM द्वारा शुरू की गई इस मुहिम के पीछे कारण INDIA में Black Money को रोकना था, और लोगों की सहूलियत के लिए India को Online UPI की तरफ ले जाकर लोगों को Cashless बनाना था। FIS की Report के मुताबिक गुजरे साल 2020 में, पूरे World में Online UPI Payment करने के मामले में भारत विश्व में पहले स्थान पर रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *