Bitcoin: सिर्फ एक सिक्का आने वाले समय में आपको बना सकता है करोड़पति, जानिए कैसे इसे खरीदे और बेचे।

Posted on

साल में पहली बार दुनिया की सबसे बड़ी Crypto currency ‘Bitcoin’ ने Saturday को 31000 Doller का आंकड़ा पार कर लिया था, और माना जा रहा है कि एक Bitcoin की कीमत 2030 तक 1 करोड़ के पार भी जा सकती है। केवल अकेले दिसम्बर के महीने में Bitcoin ने 50 Percent की बढ़ोतरी दर्ज की थी। RBI के आदेशों के बाद इस पर पूर्ण प्रतिबंध हटने के बाद एक बहुत बड़ी संख्या में भारतीय निवेशकों ने Crypto currency कि तरफ ज्यादा रूचि दिखाई है। Bitcoin की तरफ लोगों की बढ़ती मांग से अब जरूरी है के अब ज्यादा से ज्यादा लोगों को Bitcoin में निवेश से जुड़ी बातों से अवगत कराया जाए।


Bitcoin को कैसे खरीदे और बेचे
Japan की इस Bitcoin currency को Crypto exchange के माध्यम से या फिर सीधे किसी आदमी से Online खरीदा जा सकता है। लेकिन किसी व्यक्ति के माध्यम से खरीदना काफी जोखिम भरा हो सकता है, इसमे काफी धोखेबाजी हो सकती है। इस पर गौर करने वाली बात यह है कि इसके एक्सचेंज पर भी किसी तरह के नियमों से कंट्रोल नहीं होते, परंतु India में धोखाधड़ी को Illegal कानून के अंदर माना गया है। इस पर इंडिया में कानून हैं जैसेः Contract Act 1882 and Indian Penal Code 1860। Bitcoin में निवेश करने से पहले यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि Exchanger का पंजीकरण हुआ है और पंजीकृत पता कहाँ का है, और क्या वो भारत के कानून के अधीन है कि नहीं।

Bitcoin की दुनिया का सफर
Bitcoin लगभग 350 अरब Doller के साथ वर्ल्ड की सबसे बड़ी Crypto Currency बन चुकी है। इसे साल 2009 में जब दुनिया आर्थिक संकट के समय लॉन्च किया गया था। Mathematical Calculation के Solution के अनुसार Computers ने Bitcoin की अतिरिक्त unit को तैयार किया, और यह Calculation यूनिट के जोड़े जाने पर हर बार और भी Difficult होती जाती है। इस Virtual Currency की सबसे अनोखी बात ये है के इसका Accounts Record हज़ारों कंप्युटर में एक साथ Publicly लेजर में रखा जाता है। यह प्रक्रिया ठीक उसके उल्ट है, जिसमें ट्रडिशनल Currency का रिकॉर्ड बैंक सर्वर मे रखा जाता है।

Bitcoin में कैसे होता है Profit
शुरुआती दौर में Bitcoin का प्रयोग Take Profesional या Freelancer द्वारा किया जाता था, जिससे शुरुआती साल में छुटपुट भुगतान होते थे। साल 2017 आते आते उस समय एक निवेश Production मे बदल गया, और इसके दाम 20 गुना बढ़ गए। साल 2017 के December में एक Bitcoin की कीमत 20000 Doller यानी 12.6 lakh तक पहुच गयी थी। साल 2018 में इसकी कीमत में भारी गिरावट आयी और एक Bitcoin करीब 2.3 लाख रुपये तक की कीमत का हो गया था। लेकिन March 2020 में Covid-19 के इस दौर में Bitcoin ने एक बार फिर से Speed पकड़ी और नए साल 2021 के शुरुआती महीने में इसकी कीमत 31000 Doller यानी 23 Lakh Rupee से भी ज्यादा हो चुकी है।

क्या Crypto Currency India में legal हैं
Crypto Currency में निवेश India में ना तो कानूनी है और ना ही पूरी तरह इस पर किसी तरह की पाबंदी है। Supreme Court ने साल 2018 में RBI द्वारा Bitcoin पर लगाए प्रतिबंधों को खारिज कर दिया था। साल 2019 में एक Report मे कहा गया कि इसे रोकने के लिए संसद में बिल लाया जाएगा, लेकिन संसद में ऐसा कोई बिल अभी तक नहीं लाया गया है। माना जा रहा है कि इस बिल का पास होना बहुत ही मुश्किल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *